Who Invented The Clock | घड़ी का आविष्कार किसने किया था

Invention of watch

आज जहां हम, चारों तरफ स्मार्ट डिवाइसेज से घिरे हुए है जो कि, ना केवल हमारी किसी एक जरुरत को बल्कि अनेको जरुरतो को पूरा करती है लेकिन यदि हम, कुछ समय पीछे जायें तो हम, समय देखने के लिए मुख्यत घड़ी देखते थे लेकिन क्या आप जानते है कि, Who Invented The Clock – घड़ी का आविष्कार किसने किया था?

Who Invented The Clock

यदि आप नहीं जानते है कि, Who Invented The Clock –  घड़ी का आविष्कार किसने किया था? तो हम, इसकी पूरी जानकारी आपको अपने इस आर्टिकल में, देंगे ताकि आप सभी भली – भांति समझ व जान सके कि, घड़ी का आविष्कार व इसका गौरवमयी इतिहास क्या है और इसका क्या महत्व है।

जैसा कि, आप सभी जानते है कि, आज हम 4G – 5G, Smart Watches, Smart Phones and Smart Devices के दौर में, जी रहे हैं जो कि, ना केवल हमारी जीवन स्तर का उन्नत बनाती है बल्कि हमारे उजज्वल भविष्य का निर्माण भी करती है और इसी का जीता – जागता उदाहरण है Smart Watches जो कि, ना केवल हमें, सटीक समय बताते है बल्कि हमारे स्वास्थ्य से संबंधित अनेको तथ्यों की जानकारी भी प्रदान करते है।

अन्त, हमारा पूरा आर्टिकल घड़ी को समर्पित होगा जिसमें हम, आप सभी को विस्तार से Who Invented The Clock – घड़ी का आविष्कार किसने किया था? के साथ ही साथ अन्य मौलिक जानकारी भी प्रदान करेंगे क्योंकि यही हमारे इस आर्टिकल का उद्धेश्य है।

घड़ी क्या है और इसके कितने प्रकार है?

आइए सबसे पहले हम, अपने सभी पाठको व युवाओं को कुछ बिंदुओँ की मदद से बतायें कि, घड़ी क्या है? जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. घड़ी क्या है?

सरल व सहज भाषा में, कहें तो घड़ी उस यंत्र या उपकरण को कहा जाता है जो कि, हमें, बिलकुल सटीक समय बताता है,

  1. घड़ी कितने प्रकार के होते है?

अब हम, आप सभी को बता दें कि, घड़ी कई प्रकार के होते है जैसे कि –

  • घूप घड़ी,
  • जल घड़ी,
  • बिजली घड़ी / इलैक्ट्रीक वॉच और
  • इंसानी कलाई में, पहनी जाने वाली कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch आदि।
  1. कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch क्या होता है?

हम, आप सभी को कुछ बिंदुओँ की मदद से बतायेंगे कि, कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch क्या है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • जैसा कि, नाम से ही स्पष्ट हो जाता है कि, कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch, कलाई में, पहनी जाने वाली घड़ी है जिसे आमतौर पर Portable Device माना जाता है जिसे आप अपनी सुविधानुसार कहीं भी व किसी भी प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है,
  • कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch एक प्रकार की एनालॉग घड़ी / Analog Watch होता है जिसके चारों तरफ एक गोलाकार का पट्टा बंद होता है जो कि, आमतौर पर कपड़ा, मेटल या फिर लेदर से बना होता है आदि।
  1. कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch का आविष्कार कैसे हुआ?

first Wrist Watch

कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch का आविष्कार तब हुआ जब एक वैज्ञानिक को महसूस हुआ कि, सतत घड़ी के सतत प्रयोग के लिए घड़ी उसकी जेब में, ना होकर उसकी कलाई में, होनी चाहिए और इसी के लिए उन्होंने घड़ी को रस्सी की मदद से अपनी कलाई में, बांध लिया जिसके लिए अन्य लोगो ने, उनका मजाक भी बनाया लेकिन वास्तव में, इसी तरह से कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch का आविष्कार हुआ था।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको घड़ी क्या है व घड़ी से संबंधित अन्य मौलिक जानकारीयां प्रदान की।

घड़ी का आविष्कार किसने किया था – Who Invented The Clock

अब हम, कुछ बिंदुओँ की मदद से अपने सभी पाठको व युवाओं को विस्तार से बतायेंगे कि, घड़ी का आविष्कार किसने किया था? जो कि, इस प्रकार से हैं –

  1. घड़ी का आविष्कार किसने किया था?

Peter Henlein
              Peter Henlein

सबसे पहले हम, आपको बता दें कि, घड़ी का आविष्कार ’’ Peter Henlein / पीटर हेनले  ’’ द्धारा किया गया था जिसकी वजह से हम, आज तक और आने वाले भविष्य में, सटीक समय की जानकारी प्राप्त कर पायेंगे।

  1. सर्वप्रथम घड़ी का आविष्कार करने का श्रेय किसे प्राप्त है?

हम, आप सभी को बात दें कि, इतिहास की गहराई में, झांकने पर पता चलता है कि, अलग – अलग विद्धानों ने, समय देखने के लिए अलग – अलग उपायों को अपनाते हुए अलग – अलग प्रकार की घड़ीयों का निर्माण किया लेकिन यदि सर्वप्रथम घड़ी का आविष्कार करने का श्रेय केवल Peter Henlein / पीटर हेनले को ही प्राप्त हैं।

  1. घड़ी के आविष्कार का श्रेय और किसे प्राप्त है?

हम, आपको बता दें कि, Peter Henlein / पीटर हेनले  के बाद घड़ी के आविष्कार का श्रेय पॉप सिलवेस्टर द्धितीय को भी प्राप्त है जिन्होंने 996 ईस्वी में, सही समय बताने वाले एक यंत्र का निर्माण कर लिया था।

  1. घड़ी में, मिनट की सुई का आविष्कार किसने किया था?

वैसे तो हमने आप सभी को बता ही दिया कि, घड़ी का आविष्कार किसने किया था लेकिन क्या आप जानते है कि, घड़ी में, मिनट की सुई का आविष्कार किसने किया था तो हम, आपको बता दें कि, घड़ी मे, मिनट की सुई का आविष्कार स्विट्जरलैंड के जोश बरगी  ने, 1577 में किया था।

  1. घड़ी का आविष्कार कब हुआ था? – when was the clock invented

जैसा कि, हमने आपको बताया कि, सर्वप्रथम घड़ी के आविष्कार का श्रेय Peter Henlein / पीटर हेनले  को जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि, उन्होंने ये आविष्कार कब किया था यदि नहीं तो हम, आपको बता दें कि, Peter Henlein / पीटर हेनले ने, घड़ी का आविष्कार इंग्लैड में, 1505 में, क्लॉक वॉच के रुप में, किया था।

  1. घड़ी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण तथ्य क्या है?

  • 1650 में, जाकर पॉकेट वॉच का आविष्कार हुआ था,
  • 1988 में जाकर स्टिव मैन ने, जाकर लिनिक्स स्मार्ट वॉच का आविष्कार किया था,
  • चीन के आई सिंग व लियांग सैन ने, 1725 में, जाकर यांत्रिक घड़ी का आविष्कार किया था,
  • 1656 में, जाकर नीदरलैंड्स के क्रिश्चिय हयुगेंस द्धारा पेंडुलम घड़ी का निर्माण किया गया था आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आप सभी को बताया कि, घड़ी का आविष्कार कब, कैसे व किसने किया ताकि आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो सकें।

निष्कर्ष – Who Invented The Clock 

भले ही आज के समय में, Smart Watches और स्मार्ट फोन्स के समय में, कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch का महत्व कम हो गया हो लेकिन कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch का अपना एक दौर और ज़माना था जब हम, शौक से समय देखने के लिए कलाई घड़ी अर्थात् Wrist Watch का प्रयोग किया करते थे और इनकी सबसे बड़ी विशेषता ये है कि, इनकी प्रासंगिकता ना केवल वर्तमान समय में बरकरार है बल्कि आने वाले भविष्य में, भी बरकरार रहेगा।

अन्त, हम आशा करते है कि, आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पसंद करने के साथ ही साथ शेयर व लाइक भी करेंगे ताकि हम, इसी तरह के अन्य बेहतरीन आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

Leave a Comment