Causes Of Heart Attack And Home Remedies For Heart Attack In Hindi

हार्ट अटैक के कारण :-

 Causes of heart attack and home remedies for heart attack in Hindi,  how to stop a heart attack immediately at home, heart attack emergency treatment at home in hindi, how to stop a heart attack in 30 seconds, हार्ट अटैक के लक्षण और उपाय,

Causes Of Heart Attack :- हार्ट – अटैक अर्थात् दिल का दौरा एक बेहद घातक और गंभीर समस्या मानी जाती है जो कि, कभी भी किसी भी इंसान को हो सकती है और हमारे पास बचने का और अपना ईलाज कराने का बहुत कम समय होता है क्योंकि हार्ट अटैक, सैकेंड्स मे आ जाता है और दूसरे ही पल हमारी मृत्यु हो जाती है इस प्रकार हम, कह सकते है कि, हार्ट अटैक एक बेहद गंभीर व घातक समस्या होती है जिससे आप आसानी से घरेलू उपचार व उपाय अपनाकर ना केवल बच सकते है बल्कि एक स्वास्थ्यपूर्ण जीवन जी सकते है।

Causes Of Heart Attack

अन्त, हम, अपने इस  Causes Of Heart Attack  आर्टिकल में आपको विस्तार से बतायेंगे कि हार्ट अटैक क्या होता है?, हार्ट अटैक के लक्षण क्या होते है?, हार्ट अटैक के प्रमुख कारक क्या होते है? और साथ ही साथ हम, आपको विस्तार से हार्ट अटैक से बचने के कुछ कारगर घरेलू उपायों के बारे में, बतायेंगे ताकि आप सभी खुद को व अपने परिवार को हार्ट अटैक से सुरक्षित कर सकें।

हार्ट अटैक क्या होता है?

हार्ट अटैक के घरेलू उपाय व उपचार क्या होते है इससे पहले हमें, यह जानना चाहिए कि, Causes Of Heart Attack हार्ट अटैक अर्थात् दिल का दौरा बेहद घातक व गंभीर समस्या मानी जाती है। सरल व सहज शब्दों में कहें तो हम, कह सकते है कि, हार्ट अटैक वो स्थिति होती है जब हमारे दिल की धमनियां बंद हो जाती है और दिल की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह पूरी तरह से प्रबंधित अर्थात् कार्डियेक अरेस्ट हो जाता है और इसी पूरे घटनाक्रम को ’’ हार्ट अटैक अर्थात् दिल का दौरा ’’ कहा जाता है।

हार्ट अटैक के लक्षण क्या होते है? 

आइए अब हम, अपने सभी पाठकों को विस्तार से कुछ बिंदुओं की मदद से हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में, बतायें जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. छाती में तकलीफ व दर्द,
  2. छाती में जकड़न व छींक आना,
  3. हाथ, गर्दन व जबड़ो में, असहनीय दर्द होना,
  4. जी मिचलाना,
  5. पेट दर्द होना,
  6. सांस लेने में तकलीफ होना,
  7. छोटे – छोटे कामों में भारी थकान महसूस करना और
  8. असमय चक्कर आना व चारों तरफ अन्धेरा छा जाना आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको विस्तार से हार्ट अटैक के कुछ प्रमुख लक्षणों के बारे में, बताया ताकि आप समय रहते इन लक्षणों की पहचान कर सकें और अपने दिल के स्वास्थ्य का पूरा – पूरा ख्याल रखकर अपना व अपनो का स्वास्थ्य सशक्तिकरण कर सकें।

हार्ट अटैक बढ़ाने वाले प्रमुख कारण क्या है – Causes Of Heart Attack 

अब हम, अपने सभी पाठकों को उन कुछ प्रमुख कारणों के बारे में बतायेगे जो कि, हार्ट अटैक की समस्या व संभावना को कई गुणा बढ़ा देते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. हमारे युवाओं में, असयंमित व असंतुलित जीवन शैली अपनाने की वजह से लगातार बड़े पैमाने पर हार्ट अटैक की समस्या सामने आ रही है,
  2. वैसे को महिलाओँ की तुलना में, पुरुषों में हार्ट अटैक की संभावना ज्यादा रहती है लेकिन महिलाओं में भी उनकी असयंमित जीवन शैली, रजोवृत्ति, तनाव व दबावपूर्ण जीवन शैली और गर्भावस्था की समस्याओं के कारण हार्ट अटैक की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है,
  3. यदि आपके परिवार में, पहले से ही हार्ट अटैक का रोगी रह चुका है तो आपके परिवार में भी किसी ना किसी को हार्ट अटैक होने की संभावना बेहद ज्यादा मानी जाती है,
  4. अस्वस्थ जीवनशैली जैसे कि – धूम्रपान करना, शराब पीना, अस्वस्थ भोजन खाना, तनाव व दबावपूर्ण जीवन शैली अपनाना आदि।

उपरोक्त बिंदुओं की मदद से हमने आपको बताया कि, हार्ट अटैक की समस्या के प्रमुख कारण क्या होते है ताकि आप इन करणों की पहचान समय पर कर सकें और खुद को व अपने परिवार को हार्ट अटैक की समस्या से बचा सकें।

हार्ट अटैक के घरेलू उपाय ।। home remedies for heart attack in Hindi

अब हम, अपने सभी पाठकों को विस्तार से हार्ट अटैक से बचने के कुछ प्रमुख घरेलू उपायों के बारे में, बतायें जो कि, इस प्रकार से हैं-

  1. दूध में लहसून पकाकर पीने से होगा जबरदस्त फायदा

Home Remedies For Heart Attack

हम, आपको बता दे कि, यदि आपकी छाती में, बाई तरफ असहनीय दर्द उठता है, सांस लेने में तकलीफ होती है और पसीना आने लगता है तो ऐसे समय में आपको बिना समय गवायें तुरन्त दूध में लहसून पकाकर उसे नियमित मात्रा में, निश्चित अन्तराल पर पीना चाहिए जिससे आपको निश्चित तौर पर जबरदस्त फायदा होगा।

  1. लौकी का सूप और सब्जी दिलायेगा आपको हार्ट अटैक से मुक्ति

Home Remedies For Heart Attack

हमारे सभी पाठक यदि हार्ट अटैक व ब्लड-प्रैसर की समस्या के दौरान सुबह व शाम को निमयित तौर पर लौकी का सूप पीयें और साथ ही साथ लौकी की सब्जी खायें तो निश्चित तौर पर आपको केवल 1 महिने के भीतर ही लाभ दिखने लगेगा।

  1. 2 चम्मच शुद्ध घी में आधा चम्मच बेल का रस मिलाकर पीयें

Home Remedies For Heart Attack

यदि आपको अचानक हार्ट अटैक आ जाये और कुछ समझ में ना आये तो आपको ऐसी गंभीर स्थिति में तुरन्त 2 चम्मच शुद्ध दी में आधा चम्मद बेल का रस मिलाकर पीना चाहिए जिससे आपको जल्द से जल्द हार्ट अटैक की समस्या से मुक्ति व राहत मिलेगी।

  1. हींग के चूर्ण से दूर करें अपने हार्ट अटैक का दर्द

हार्ट अटैक का दर्द बेहद असहनीय होता है इसलिए आपको एहतियात के तौर पर हींग को भूनकर उसका चूर्ण बना लेना चाहिए, काला-सफेद जीरा, आजवायन व सेंधा नमक आदि को मिलाकर एक निश्चित मात्रा में, उसका चूर्ण बना लेना चाहिए और उसे एक बंद बोतल में सुरक्षित कर लेना चाहिए और रोज़ाना 1 चम्मच चूर्ण का सेवन करना चाहिए जिससे निश्चित तौर पर आपको हार्ट अटैक के दर्द से मुक्ति मिलेगी।

  1. अदरक के रस में शहद मिलाकर चाटने से होगा हार्ट अटैक का दर्द कम

हार्ट अटैक के दर्द को कम करने का सबसे बेहतरीन उपाय यही है कि, आप 100 मि.ली अदरक के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर चाटना चाहिए जिससे केवल आपके हार्ट का स्वास्थ्य बेहतर होगा बल्कि आपके हार्ट अटैक का दर्द भी कम होगा।

  1. अनार व मिश्री के मिश्रण से दूर करें अपने हार्ट का दर्द व जकड़न

यदि आप जल्द से जल्द अपने हार्ट अटैक के दर्द या फिर हार्ट अटैक की जकड़न को समाप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको 10 मि.ली अनार के रस में 10 ग्राम पिसी हुई मिश्री के पाउडर को मिलाना चाहिए और रोज़ाना सुबह के समय पीना चाहिए जिससे निश्चित तौर पर आपको आपके हार्ट अटैक के दर्ज व जकड़न से मुक्ति मिलेगी।

  1. अनार के पत्तों के रस का सेवन करके मजबूत करें अपने दिल की धड़कनों को

यदि आपके हार्ट की धड़कन बेहद तेज़ हो तो इसके लिए आपको अनार के पत्तो को 1 कप पानी में पीसकर सुबह – शाम छानकर पीना चाहिए जिससे ना केवल आपके हार्ट का स्वास्थ्य बेहतर होगा बल्कि आपके हार्ट की धड़कने भी मजबूत होंगी।

  1. गाजर व पालक का रस पीने से दूर होगी हार्ट की समस्यायें

हार्ट की तकलीफें, दिल का दौरा, दिल का बेकाबू ढंग से धड़कने आदि की समस्या यदि आपको भी है तो आपको बिमा समय गवायें 200 मि.ली ताज़े गाजर के रस में 100 मि.ली पालक का रस मिलाकर सुबह के समय पीने से आपकी ये सभी समस्यायें समाप्त हो जायेंगी।

  1. 1 गिलास छाछ पीये व दूर करें अपने दिल की घबराहट

यदि आपको भी तेज़ दिल की धड़कन व घबराहट की समस्या हैं तो इसके उपचार के लिए आप खूब अच्छी से तरह से मथे हुए मक्खन से बने छाछ के 1 गिलास का नियमित तौर पर सेवन कर सकते है जिससे ना केवल आपकी रक्त वाहिनियों की बढ़ी हुई चर्बी समाप्त होगी बल्कि आपके दिल की घबराहट की समस्या का भी समाधान होगा।

  1. आलूबुखारा व मीठा अनार चूसने से मिलेगा लाभ

हमारे किसी भी पाठक को यदि दिल की तेज़ धड़कन, घबराहट और पसीना आने की समस्या होती है तो आप इसके समाधान के लिए आलूबुखारा खा सकते है और मीठा अनार चूस सकते है जिससे निश्चित तौर पर आपको लाभ प्राप्त होगा आदि।

उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से हमने आपको बताया कि, आप अपने हार्ट अटैक की समस्या के लिए सफल समाधान के लिए उपरोक्त घरेलू उपायों को अपना सकते है और जिससे ना केवल आपके हार्ट का स्वास्थ्य बेहतर होगा बल्कि हार्ट अटैक की संभावना भी कम होगा।

निष्कर्ष

हार्ट अटैक, आजकल की भागती – दौड़ती जिन्दगी का एक कड़वा सच है जहां पर हम, असंयमित व असंतुलित, तनाव व दबाव से भरपूर जीवन शैली जीते है जिससे ना केवल हमें, कई घातक बिमारीयों का समाना करना पड़ता है बल्कि हार्ट अटैक जैसे की जानलेवा समस्या का सभी समाना करना पड़ता है और इसीलिए हमने अपने इस आर्टिकल में, आप सभी को विस्तार से Causes of heart attack and home remedies for heart attack in Hindi में बताया ताकि आप सभी अपने हार्ट अटैक की समस्या का समय रहते घरेलू उपचार करके ना केवल अपना बल्कि अपने परिवार के सदस्यों की जान बचा सकें और यही हमारे इस आर्टिकल का मौलिक लक्ष्य है।

Leave a Comment