Coronavirus Se Bachne Ke Upay ­- कोरोना वायरस से बचाव कैसे करें

ऐसे करें कोरोना वायरस से बचाव

COVID-19 (Novel Coronavirus Virus) एक गंभीर श्वसन रोग है जो 2019 के अंत में उभरा और दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने COVID-19 को महामारी घोषित किया है। यह सांस की समस्याओं से जुड़ा होता है, Coronavirus Se Bachne Ke Upay  जिसमें आमतौर पर हल्की खांसी, बुखार शामिल होता है, लेकिन यह और भी गंभीर हो सकता है, जैसे निमोनिया और सांस लेने में तकलीफ होती है।

Coronavirus Se Bachne Ke Upay

कोरोना वायरस की दूसरी लहर भी लगभग समाप्त हो गयी है और जैसा की आप जानते हैं की पिछले दिनों में देश में ढाई लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आ रहे थे , और 1500 से अधिक प्रतिदिन मौतें हो रही थी इस बड़े संकट से गुज़ारना बहुत कठिन था और हम्मे से बहुत से लोग अब हमारे बीच नहीं रहे, दूसरी लहर तो समाप्त होगयी  है,

लेकिन खतरा अभी टाला नहीं हैं ज़रूरी है की आप सावधानी बरतें मास्क पेहेन कर रखे और हाथो को  नियमित तोर से धोएं और 2 गज़ की दुरी बनाये रखें और सरकर द्वारा बताई गई गाइडलाइन को ज़रूर फॉलो करें यह सब आपकी सुरक्षा के लिए ज़रूरी है। इसी विषय में आज हम आपको अपने इस लेख में  माध्यम से कोरना वायरस से बचने के उपाय बतायंगे साथ ही आपको इस लक्षण के बारे में भी बताएँगे कृपया इस लेख को  ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ें।

PM Modi Told These Things About Coronavirus

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए लोगों को बताया कि कोरोना वायरस से खुद को कैसे बचाएं। पीएम ने कहा कि सही समय पर सही फैसला लेना जरूरी है। देश की जनता को आगे आना चाहिए। अपने इलाके में कमेटियां बनाएं और लोगों को जागरूक करें। ऐसा करने से कंटेनमेंट जोन की जरूरत नहीं पड़ेगी और लॉकडाउन का सवाल ही नहीं उठता। देश को लॉकडाउन से बचाना है |

कोविड-19 क्या है – What is covid-19

यह बीमारी नई होने के कारण इसे रोकने के लिए हमारे पास पहले  संसाधन भी बहुत कम थे लेकिन अब हमारे पास इसकी दवा भी मौजूद है , हालांकि यह सामान्य सर्दी और फ्लू के समान है, कोरोनावायरस  बहुत तेजी से फैलता है और इसे पहले ही विश्वव्यापी महामारी घोषित किया जा चुका है।

कोरोना वायरस पाने वाले 100 में से लगभग 80-90 लोग सामान्य सर्दी की तरह ठीक हो जाएंगे, लेकिन 10 से 20 प्रतिशत लोगों को निमोनिया हो सकता है, जिसके लिए उन्हें अस्पताल जाना पड़ सकता है। इनमें से 5 से 8 फीसदी को आईसीयू में भर्ती करना पड़ सकता है, जबकि 2 से 3 फीसदी की मौत हो सकती है। मरने वालों में ज्यादातर बूढ़े लोग होंगे, जो कमजोर हैं या जिन्हें हृदय रोग, मधुमेह, रक्तचाप और गुर्दे की बीमारी है। इन बीमारियों से पीड़ित लोगों को महामारी के दौरान विशेष देखभाल करने की जरूरत है।

How Does A Person Get Infected With Coronavirus -Coronavirus Se Bachne Ke Upay  

यह रोग अत्यधिक संक्रामक है और जो कर्मचारी महामारी के दौरान भी काम के लिए बाहर जा रहे हैं, ये उन्हें भी हो सकती है। यह किसी संक्रमित व्यक्ति को छूने से, या किसी वस्तु या स्थान को छूने से फैलता है जहां संक्रमित व्यक्ति ने छुआ, खांसा या छींका है। यह कोरोनावायरस ऐसी सतहों पर कई घंटों तक जीवित रह सकता है। यह रोग हवा के माध्यम से भी फैलने की संभावना है, क्योंकि खांसने और छींकने से दो मीटर दूर हवा में बूंदें फैल जाती हैं। ऐसे में इन हालात में भी काम करने में काफी रिस्क होता है।

How To Stop Coronavirus – कोरोनावायरस को कैसे रोकें

हाथ कई सतहों को छूते हैं, फिर हम इन हाथों को आंख, नाक और मुंह पर लगाते हैं, जिससे वायरस हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है। इसलिए वायरस से बचने के लिए दो घंटे में कम से कम एक बार हाथों को अच्छी तरह नियमित तोर से   धोना जरूरी है।

अगर आपके पास पर्याप्त पानी है तो अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें। साबुन को अपनी उंगलियों के चारों ओर, उनके बीच और नाखूनों के नीचे, अपनी हथेलियों पर और अपने हाथों के पिछले हिस्से पर लगभग 20 सेकंड तक रगड़ें और फिर उन्हें धो लें।

यदि आपके पास हैंड सैनिटाइज़र है, तो अपने हाथों पर लगभग एक चम्मच हैंड सैनिटाइज़र लगाएं और हाथों को उंगलियों से, हाथों के बीच और नाखूनों के बीच, हथेलियों और हाथों के पिछले हिस्से पर लगभग 20 सेकंड तक रगड़ें। लेकिन सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद हाथ न धोएं।

चेहरे, खासकर नाक, होंठ या पलकों को छूने से बचें। -Coronavirus Se Bachne Ke Upay  

लंबी कतारों और भीड़-भाड़ वाली जगहों जैसे बाजार, मॉल, थिएटर, बस टर्मिनल, हवाई अड्डे से बचें। अगर यह संभव नहीं है तो लोगों से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर खुद को सुरक्षित रखें।

मास्क या रुमाल का उपयोग करते समय यह एहतियात बरतें : – Coronavirus Se Bachne Ke Upay 

  • याद रखने के लिए मास्क के बाहर और अंदर के हिस्से को चिह्नित करें।
  • रुमाल को चेहरे पर लगाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से साफ कर लें और फिर मास्क पहन लें।
  • नाक और मुंह दोनों को ढका होना चाहिए और चेहरे और रूमाल/मास्क के बीच कोई गैप नहीं होना चाहिए।
  • कोशिश करें कि मास्क को न छुएं या एडजस्ट न करें और मास्क के सामने वाले हिस्से को बिल्कुल भी न छुएं।
  • अगर आपने अपने रूमाल के सामने वाले हिस्से को छुआ है तो अपने हाथ साफ करें।

what are the symptoms of covid-19  |  कोविड-19 के लक्षण क्या हैं

COVID-19 के लक्षण बुखार, थकान, गले में खराश और सूखी खांसी हैं। यह रोग काफी हद तक सामान्य फ्लू जैसा ही प्रतीत होता है। कुछ लोगों को गंध और स्वाद का पता चलना कम हो जाता है या लगभग खत्म होजाता है, जबकि पेट में ऐंठन और पेट खराब भी हो सकता है। कई मामलों में आपको सांस लेने में दिक्कत होती है। COVID-19 को सामान्य फ्लू से अलग करना मुश्किल है, लेकिन अगर ये उपरोक्त लक्षण होते हैं, तो कृपया मान लें कि यह COVID-19 है।

कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी

Leave a Comment