Pathri ka dard kaise dur kare – How To Relieve Stone Pain

पथरी का दर्द कैसे दूर करें?

आज कल हम 4G Lifestyle जी रहे है जिसमें ना केवल हम, अस्त – व्यस्त जीवन शैली जीते है बल्कि बड़े पैमाने पर बाज़ारो और सड़को पर  Fast Food or Junk Food का सेवन करते है जिसकी वजह से ना केवल हमारा शरीर अन्य बिमारीयों का घर बन जाता है बल्कि हमें, पथरी ( Kidney Stone ) की बीमारी बड़े पैमाने की संभावना सदैव बनी रहती है और यदि आप, पथरी की बीमारी से अपनी सुरक्षा चाहते है तो आपको हमारा आज का आर्टिकल अवश्य पढ़ना चाहिए जिसमें हम, Pathri ka dard kaise dur kare की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

pathrri ka dard kaise dur kare

पथरी का दर्द क्या होता है?

जैसा कि, हमने आपको बताया कि, अस्त – व्यस्त जीवन शैली और Fast Food or Junk Food जैसे अपाच्य पदार्थों के सेवन से हमारे शरीर में, अन्न के मोटे दाने एकत्रित हो जाते है जो कि, हमारे गुर्दे में, जाकर छोटे – छोटे सरसों के दानो के रुप में जम जाते है जिसकी वजह से हमें, असहनीय पेट के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है और कई बार ये दर्द जानलेवा भी बन जाता हॊ

पथरी में, दर्द का कारण – Pathri ka dard kaise dur kare 

  1. दैनिक तौर पर सामान्य से भी कम मात्रा मे, पानी पीना,
  2. मानव के मूत्र अर्थात् यूरीन में, केमिकल की अत्यधिक मात्रा,
  3. मानवीय शरीर में, अनिवार्य मिनरल्स व प्रोटीन्स की कमी,
  4. लम्बे समय तक प्यासे व धूप में, रहने की वजह से होने वाला डी – हाइड्रेशन,
  5. शरीर में, विटामिन – डी की अत्यधिक मात्रा,
  6. Fast Food or Junk Food का असीमित मात्रा में, सेवन और
  7. शरीर बनाने के लिए अत्यधित मात्रा में, सप्लीमेंट्स का प्रयोग आदि।

उपरोक्त सभी कारण वे कारण है जिनकी वजह से हमें, पथरी ( Kidney Stone ) की समस्या होती है जो कि, समय पर उपचार ना मिलने पर जानलेवा भी हो सकती है और इसीलिए हम, आपको अपने इस आर्टिकल में, विस्तार से Pathri ka dard kaise dur kare? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप आसानी से अपने पथरी के दर्द को दूर कर सकें।

Pathri ka dard kaise dur kare?

  1. स्वस्थ व संतुलित जीवन शैली अपनाना,
  2. नियमित तौर पर चिकित्सा जांच करवाना

हमें, ना केवल अपने पेट की बल्कि अपने पूरे शरीर की नियमित तौर पर चिकित्सा जांच करवानी चाहिए ताकि शरीर का पर्याप्त मात्रा में, पोषण व स्वास्थ्य वर्धन किया जा सकें,

  1. Fast Food or Junk Food का कम से कम सेवन करना और
  2. नियमित तौर पर योगा व अन्य व्यायाम करना आदि।

 पैर दर्द ठीक करने का घरेलू उपाय

Pathri Ka Dard Dur Karne ke Tarika in Hindi

अपने पथरी के दर्द को दूर करने के लिए आप नींबू के रस का सेवन कर सकते है जिसके लिए आपको एक ताज़ा नींबू का लगभग 60 मिली नींबू का रस और उतनी ही मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर नियमित तौर पर इसका सेवन करना चाहिए जिससे पथरी की समस्या पूरी तरह से समाप्त हो सकती है।

  1. पीले करेले के रस का सेवन करें,
  2. पथरी की समस्या को दूर करने के लिए हमें, नियमित तौर पर केले का सेवन करना चाहिए,
  3. बथुआ के सान के पानी में मिर्च, जीरा व सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन करें,
  4. पथरी को गलाने व शरीर से बाहर निकालने के लिए आप अनानास व इसके रस का सेवन 2 महिनो के लिए कर सकते है आदि।

अन्त, हमें, पूरी उम्मीद व आशा है कि, आपको हमारा ये  Pathri ka dard kaise dur kare  आर्टिकल पसंद आया होगा व आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित हुई होगी। यदि आपकी इससे संबंधित कोई भी समस्या या परेशानी हैं तो हमें, बेझिझक कमेंट बॉक्स में, सम्पर्क करें और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके हमें, बतायें ताकि हम, इसी तरह के बेहतरीन आर्टिकल आपके लिए लाते रहें।

 

Leave a Comment